Getting My जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके To Work

Wiki Article



धड़ की गति पीठ दर्द के कारण धीमी हो सकती है।

यदि आप कमर दर्द या पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गतिविधियों को बहुत ज्यादा सीमित न करें। यहां तक कि अगर आपकी कमर में बहुत दर्द हो रहा हो, तब भी धीरे-धीरे काम करना बिस्तर पर सीधे लेटे रहने से बेहतर है। यदि आप अपनी कमर को हिलाते डुलाते रहेंगे, तो यह अधिक लचीली हो जाएगी।

लेख में सबसे पहले जानिए कमर दर्द के प्रकार के बारे में। 

थेरेपी: थेरेपी की मदद से कमर की गतिशीलता में सुधार होता है जिसकी वजह से दर्द में आराम पहुंच सकता है। इसलिए डॉक्टर मरीज को मसाज थेरेपी, एक्यूपंचर की राय देते हैं। कमर दर्द के लिए कुछ मुख्य थेरेपी इस प्रकार हैं:  हाइड्रोथेरेपी: पानी के उत्प्लावन बल के कारण स्विमिंग पूल में कुछ समय के लिए तैरने से कमर दर्द और रीढ़ की हड्डी का दर्द कम होता है। 

पीठ के बल लेटकर सोना बेहतर रहता है। ऐसी स्थान में सोते समय कमर के नीचे एक छोटा तौलिया रोल बनाकर रख लें।

लगातार कमर दर्द होने के कारण मूड में बदलाव जैसे – चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है।

सेतुबंध सर्वांगासन: यह आसन कूल्हों, कमर, पैरों और एड़ियों को लचीला और मजबूत करता है जिससे कमर के दर्द में राहत मिलती है।

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

आपके पीठ दर्द को ठीक करने के कुछ आसान तरीके भी हैं.

पीठ दर्द के सबसे बेहतरीन उपचारों में से एक नियमित व्यायाम है.

इन योगासनों के साथ और योगासनों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें कमर और पीठ दर्द के लिए योगासन का यह लेख।

अनानास को पानी के साथ मिलाकर जूस बनाएं और हर रोज या हर दूसरे दिन उसका सेवन करें।

कमर दर्द एक आम समस्या है जो कमर और पीठ की मांसपेशियों में होती है। यह दर्द अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने, थकान या गलत बैठने के कारण जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके होता है। इसके अलावा, कमर दर्द व्यक्ति के आयु, वजन, फिजिकल एक्टिविटी के स्तर और आयुर्वेदिक अवस्था जैसे कई कारकों के आधार पर भी हो सकता है।

करवट लेकर सोते समय अपने घुटनों के बीच में तकिए को रखकर सोएं।

Report this wiki page